Site icon MIS Examination Sarkari Results News

Marketing Analytics Course – Tips, Tools, & Why It Matters?

hello friends, यह आर्टिकल उन लोगो के लिए काफी किफायती रहने वाला है जो digital marketing फिल्ड में अपना करियर बनना चाहते है, हर कोई मार्केटिंग के नए नए तरीकों पर काम कर रहा है marketing course कर रहे है ताकि डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपने करियर को एक नयी दिशा दे सके। digital marketing courses के अंतर्गत बहुत से कोर्स आते है जैसे – marketing analytics course, mobile marketing, email marketing, social media marketing, search engine optimization आदि। तो इस आर्टिकल में हम best digital marketing analytics course details, marketing analytics software ,marketing analytics certification और इससे जुड़े सारे पॉइंट्स को लेकर सम्पूर्ण जानकारी आगे देने वाले है।

What is Digital Marketing Analytics Software Used For?

जब कोई ब्रांड मार्केटिंग के प्रदर्शन को मापने और एनालिसिस करने के लिए विभिन्न marketing analytics tools का सहारा लेकर आकलन करता है तो उसे Marketing Analytics कहते है। Marketing analytics software द्वारा जो मूल्यवान और उपयोगी डेटा होता है उसको तुरंत शीघ्रता से एकत्रित, व्यवस्थित किया जाता है और जिससे marketers को वास्तविक समय में campaign optimizations की अनुमति मिलती है। इससे marketers को ब्रांड-बिल्डिंग ROI को बेहतर ढंग से व्यवस्थित और निर्धारित करने में काफी मदद मिलती है, साथ ही branded अनुभवों को और अधिक उपयोगकर्ता के नज़रियो के हिसाब से personalize करने में भी काफी मदद करता है।

Types of Marketing Analytics Certification

Marketing Analytics course के कई प्रकार है जैसे –

Marketing Analytics Course Qualification

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने के देखा जाये तो आपके पास किसी स्पेशल डिग्री का होना जरूरी नहीं है, किसी खास योग्यता की जरूरत नही होती है। आप अगर किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएट है, तो आप google analytics course के योग्य हैं। पहले ये कोर्स कुछ विदेश के इंस्टीट्यूट जैसे Marketing Analytics course iim , Marketing Analytics course in uk ,usa ,singapore द्वारा करवाए जाते है परन्तु अब ये कोर्स india में भी कराये जा रहे हैं। लेकिन आप उसी कॉलेज से Digital Marketing Course करें। इसके लिए बैचलर की डिग्री की जरुरत पड़ेगी, लेकिन सही मायने में देखा जाये तो आपकी गहरी पकड़ Marketing, Economics, Psychology, Sociology and Statistics में होनी काफी जरूरी है। इस फील्ड में जाने से पहले आपका कम्युनिकेशन स्किल बेहतरीन होना चाहिए ताकि आप अपनी बात सामने वाले सही तरीके से समझा सके।

Exit mobile version