Marketing Analytics Course – Tips, Tools, & Why It Matters?

hello friends, यह आर्टिकल उन लोगो के लिए काफी किफायती रहने वाला है जो digital marketing फिल्ड में अपना करियर बनना चाहते है, हर कोई मार्केटिंग के नए नए तरीकों पर काम कर रहा है marketing course कर रहे है ताकि डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपने करियर को एक नयी दिशा दे सके। digital marketing courses के अंतर्गत बहुत से कोर्स आते है जैसे – marketing analytics course, mobile marketing, email marketing, social media marketing, search engine optimization आदि। तो इस आर्टिकल में हम best digital marketing analytics course details, marketing analytics software ,marketing analytics certification और इससे जुड़े सारे पॉइंट्स को लेकर सम्पूर्ण जानकारी आगे देने वाले है।

marketing analytics course

What is Digital Marketing Analytics Software Used For?

जब कोई ब्रांड मार्केटिंग के प्रदर्शन को मापने और एनालिसिस करने के लिए विभिन्न marketing analytics tools का सहारा लेकर आकलन करता है तो उसे Marketing Analytics कहते है। Marketing analytics software द्वारा जो मूल्यवान और उपयोगी डेटा होता है उसको तुरंत शीघ्रता से एकत्रित, व्यवस्थित किया जाता है और जिससे marketers को वास्तविक समय में campaign optimizations की अनुमति मिलती है। इससे marketers को ब्रांड-बिल्डिंग ROI को बेहतर ढंग से व्यवस्थित और निर्धारित करने में काफी मदद मिलती है, साथ ही branded अनुभवों को और अधिक उपयोगकर्ता के नज़रियो के हिसाब से personalize करने में भी काफी मदद करता है।

Types of Marketing Analytics Certification

Marketing Analytics course के कई प्रकार है जैसे –

  • Descriptive Marketing Analytics
    • Descriptive डिजिटल मार्केटिंग Analytics के अंर्तगत जो भी पिछला डाटा स्टोरेज होता है उसको summarizing and describing किया जाता है और चीज़ो को आसान बनया जाता है।
  • Diagnostic Marketing Analytics
    • Diagnostic Analytics course के अंतर्गत आपको किसी डेटा को अलग अलग एल्गोरिथ्म और टूल्स के द्वारा विश्लेषण करके प्राप्त डेटा को एनालिटिक्स करके है किसी समस्या का कारण पता लगाना सिखाया जाता है। Diagnostic Analytics का use छोटे से बिज़नेस लेकर बड़े बिजनेस सभी में मार्केटिंग के लिए डाटा विश्लेषण के लिए किया जाता है।
  • Predictive Marketing Analytics
    • डिजिटल Predictive Analytics एक डेटा एनालिटिक्स का ही प्रकार है जिसकी सहायता से विभिन्न एल्गोरिथम और मशीन लर्निंग का use करके भविष्य में होने वाले जितने भी इवेंट्स या बिहेवियर के बारे में पहले ही भविष्यवाणी की जाती है। Marketing Analytics course को करके आप finance, healthcare, retail, and manufacturing आदि इंडस्ट्रीज में अच्छी जॉब्स कर सकते है, Predictive Analytics का सबसे ज्यादा इस्तेमाल यही ज्यादा किया जाता है।
  • Prescriptive Marketing Analytics
    • Prescriptive Analytics के अंतर्गत किसी भी historical data तथा वास्तविक समय की सुचना को लेकर मॉडल तैयार किये जाते है, जो भविष्य की घटनाओं या परिणामों की भविष्वाणी परे है जिससे की सही और वांछित परिणाम प्राप्त होते है।
    • Customer Marketing Analytics
    • डिजिटल Customer Analytics का इस्तेमाल customer के व्यवहार,उसकी सोच preferences, को समझने के लिए और उसकी आवश्यकता क्या है ? को जानने के लिए किया जाता है। Marketing Analytics course में इस को करके आप Customer data, transaction history, और उसकी social media activity को ट्रैक करते है।
  • Web Marketing Analytics
    • Web Analytics टूल है जिसका use उन लोगो द्वारा किया जाता है, जो लोग अपने प्रोडक्ट्स online बेचते है। आप इस कोर्स को करके किसी website पर आने वाले यूजर्स के व्यवहार को ट्रैक करने में इसका इस्तेमाल कर सकते है ,website traffic, user engagement, को भी जानने के लिए web मार्केटिंग का इस्तेमाल किया जाता है।
    • Social Media Marketing Analytics
    • Social Media डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बहुत अहम भूमिका निभाता है आप बिना Social Media के डिजिटल मार्केटिंग की कल्पना भी नहीं कर सकते है । Social Media Marketing Analytics का इस्तेमाल सोशल मीडिया मार्केटिंग में पोस्ट की एंगेजमेंट और पहुंच को जानने के लिए किया जाता है।

Marketing Analytics Course Qualification

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने के देखा जाये तो आपके पास किसी स्पेशल डिग्री का होना जरूरी नहीं है, किसी खास योग्यता की जरूरत नही होती है। आप अगर किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएट है, तो आप google analytics course के योग्य हैं। पहले ये कोर्स कुछ विदेश के इंस्टीट्यूट जैसे Marketing Analytics course iim , Marketing Analytics course in uk ,usa ,singapore द्वारा करवाए जाते है परन्तु अब ये कोर्स india में भी कराये जा रहे हैं। लेकिन आप उसी कॉलेज से Digital Marketing Course करें। इसके लिए बैचलर की डिग्री की जरुरत पड़ेगी, लेकिन सही मायने में देखा जाये तो आपकी गहरी पकड़ Marketing, Economics, Psychology, Sociology and Statistics में होनी काफी जरूरी है। इस फील्ड में जाने से पहले आपका कम्युनिकेशन स्किल बेहतरीन होना चाहिए ताकि आप अपनी बात सामने वाले सही तरीके से समझा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *